Monday 30 January 2012

उत्तराखंड में मतदान खत्म, 70% वोटिंग

देहरादून : उत्तराखंड में सोमवार को प्रदेश विधानसभा के 70 सीटों के लिए चुनाव अभूतपूर्व सुरक्षा के बीच करीब 70 प्रतिशत मतदान के साथ शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।
राज्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया कि पूरे राज्य में आज सुबह आठ बजे एक साथ शुरू हुए मतदान में समाप्ति के समय करीब 70 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।राज्य में पहले से पड़ रही ठंड तथा पहाडों की चोटियों के बर्फ की चादर से ढकी होने के बावजूद आज मौसम साफ होने के चलते सुबह ठीक आठ बजे से मतदान कार्य शुरू होते ही लोग मतदान करने पहुंचने लगे। दिन के दो बजे तक करीब 50 प्रतिशत मतदान होने की खबर थी।उन्होंने बताया कि सभी मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्वक मतदान कार्य सम्पन्न हुआ।राज्य में आज के मतदान में हिस्सा लेने ाले कुल मतदाताओं की संख्या 63 लाख 78 हजार 292 थी जिसमें 32 लाख 84 हजार 345 पुरूष और 29 लाख 93 हजार 610 महिला मतदाता थे। इनके अतिरिक्त सेना सहित विभिन्न बलों में कार्यरत एक लाख 337 सर्विस मतदाता भी पंजीकृत थे। मतदान कार्य अपराह्न ठीक पांच बजे समाप्त हो गया।राज्य में आज के मतदान के बाद कुल 788 उम्मीदवारों के भाग्य इलेक्ट्रानिक मशीनों में बंद हो गये।उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक ज्योतिस्वरूप पांडेय ने भाषा से बातचीत करते हुये कहा कि राज्य में मतदान कार्य पूरी शांति से सम्पन्न हुआ। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। उन्होंने बताया कि मतदान के दौरान पूरे इलाके में सुरक्षा की दृष्टि से केन्द्रीय सुरक्षा बल की 75 कंपनियों को तैनात किया गया है जिसमें अर्ध सैनिक बल, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल तथा अन्य बल शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश से आये होमगार्ड के 10 हजार तथा हिमाचल से दो हजार जवानों को भी सुरक्षा कार्य में लगाया गया है ।पांडेय ने बताया कि इसके अतिरिक्त उत्तराखंड राज्य के पुलिस बल के बीस हजार जवानों को भी मतदान कार्य के लिये विभिन्न जिलों में तैनात किया गया है। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि सुरक्षा बल की विशेष यूनिट कमांडो दस्ते, दंगा निरोधक दस्ते, बम निरोधक दस्ते सहित अन्य बलों को अभी सुरक्षित रखा गया है ताकि किसी भी आकस्मिक घटना के समय इनका उपयोग किया जा सके ।पांडेय ने बताया कि मतदान के दौरान असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। मतदान में किसी प्रकार की गडबड़ी करने वाले लोगों से कडाई से निपटे जाने के निर्देश जारी किये गए हैं।राज्य में मतदाताओं द्वारा प्रमुख रूप से मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी, पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, विधानसभा अध्यक्ष हरबंस कपूर, नेता प्रतिपक्ष हरक सिंह रावत के अतिरिक्त कई मंत्री, पूर्व मंत्री तथा विधायकों की किस्मत आज वोटिंग मशीन में बंद हो गई।राष्ट्रीय पार्टियों के अतिरिक्त अन्य पार्टियों तथा निर्दलीयों में 578 प्रत्याशियों के भाग्य भी आज ही वोटिंग मशीन में कैद हो गए। (एजेंसी)

No comments:

Post a Comment