Sunday 11 September 2011

(ब्रेकिंग न्यूज़ ) निशंक की छुट्टी, खंडूरी फिर संभालेंगे उत्तराखंड की कमान

देहरादून।। बीजेपी हाईकमान ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की छुट्टी कर दी है। करीब सवा दो साल बाद बी.सी. खंडूरी एक बार फिर उत्तराखंड की कमान संभालेंगे।
पार्टी अध्यक्ष नितिन गडकरी ने शनिवार शाम को इसका ऐलान किया। उत्तराखंड में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। निशंक की घटती लोकप्रियता के कारण पार्टी को चुनावों से पहले यह निर्णय लेना पड़ा है। गडकरी ने कहा कि निशंक पर कोई आरोप नहीं हैं। उन्हें पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी। गडकरी ने बताया कि नए नेता का औपचारिक चुनाव रविवार को पार्टी के विधायक करेंगे। गौरतलब है कि निशंक को सीएम पद से हटाए जाने की चर्चा पिछले कई दिनों से चल रही थी। सीएम पद की दौड़ में खंडूरी के अलावा प्रकाश पंत और त्रिवेंद्र सिंह रावत भी बताए जा रहे थे। शनिवार रात को गडकरी के निवास पर हुई बैठक में खंडूरी के नाम पर अंतिम मुहर लगाई गई। निशंक को हटाने और उनका विकल्प खोजने के इरादे से गुरुवार को बीजेपी की संसदीय बोर्ड की मीटिंग भी हुई थी। हालांकि उस दिन कोई फैसला नहीं हो सका था। इस दौरान निशंक ने दिल्ली बीजेपी आलाकमान से मुलाकात कर खुद इस्तीफे की पेशकश कर डाली थी। उत्तराखंड में निशंक का काम पार्टी को नहीं भाया और भ्रष्टाचार के कई मामले राज्य में बीजेपी की छवि भी खराब कर रहे हैं इसलिए पार्टी ने निशंक को हटाने का फैसला किया।
लोकसभा चुनाव में हार ने ली थी खंडूरी की कुर्सी
खंडूरी सवा दो साल बाद एक बार फिर मुख्यमंत्री की कमान संभालेंगे। लोकसभा चुनाव में उत्तराखंड में बीजेपी की हार के बाद खंडूरी को इस्तीफा देना पड़ा था। उत्तराखंड की सभी लोकसभा सीटों पर हार की जवाबदेही खंडूरी पर डाल दी गई थी। यही नहीं तब पार्टी के अंदर भी उनके खिलाफ बगावत हो गई थी। राज्य के 8 विधायकों ने खंडूरी को हटाने के लिए इस्तीफा दे डाला था। खंडूरी के इस्तीफे के बाद रमेश पोखरियाल निशंक को सीएम बनाया गया। निशंक के कार्यकाल में बीजेपी सरकार करप्शन के कई मामलों में फंसी। निशंक की घटती लोकप्रियता के कारण चुनावों से ऐन पहले पार्टी को एक बार फिर साफ छवि के खंडूरी को याद करना पड़ा।

No comments:

Post a Comment